शुक्रवार, 9 जुलाई 2021

Furniture keya hai ? फर्नीचर केया है ?

फर्नीचर मानव सभ्यता  शुरू से लेकर अभी तक के  सफर में, "फर्नीचर" एक अहम भूमिकाएं  निभाते आया है। जीवन में हरएक पल इस फर्नीचर के सहारे गुजरते है।सभ्यता के शुरू से ही लकड़ी का उपयोग लोग जोबन में अलग अलग तरीका से जैसे,रहने के लिए घर,घर लिए फर्नीचर,ओर भी कहीं निर्माण सामग्री बनाने में किया जाता है।सब से अच्छा है फर्नीचर कलाकृति। 

लकड़ी से बनया हुए सजावट कलाकृति का मूक्खो रूप है।इस फर्नीचर को विभिन्न बस्तुओ के साथ एकत्रित के रूप में बनाया जाता है।प्रोग्गती के विकाश के साथ फर्नीचर कलाकृति का भी अमूल परिवर्तन नजर आते है। आजकल के समय में इस तरह का डिजाईन कारीगर बना देते है,कि कलाकृति को सलूट करने में मजवुर हो जाते है।शायद आपको भी यह  पता है  है।कोई भी फर्नीचर स्टोर में जाएंगे तो आपको यह नजारा देखने को मिलेगा।

Furniture keya hai ? फर्नीचर केया है ?

फर्नीचर के बिना घर सम्पूर्ण नहीं है। घर के सजावट के लिए फर्नीचर बहुती जरूरी हिस्सा है। आजकल तो लोग इतनी अच्छे क्वॉलिटी का फर्नीचर घर में लगाते है कि देख ने वाले भी चक जाते हैं। मॉडर्न जमाने में घर के रंग रूप का एकमात्र साधन है फर्नीचर।ऐसे तो घर में फर्नीचर का होना लोग शुभ मानते है। 

ओर इसका भी कुछ रीत रिवाज है। जो लोग इसको बहुती भक्ति के निभाते है।कहते है कि घर में फर्नीचर लाने से पहले अच्छा दिन तारीख होना अनिवार्य है।इसमें घर के शुख शांति का भी मुक्ख्यो भूमिका है।आज हम फर्नीचर केया है? इसके वारे में चर्चा करेंगे

Table of Contents(विषयसूची)

(1) फर्नीचर केया है?

(2) फर्नीचर के लिए सही लकड़ी केया है ?

(3) कुछ अच्छी लकड़ी का नाम ।

(4) कुछ अच्छे फर्नीचर के वारे में जानिए ।

(5)  Conclusion ( निष्कर्ष ) 

फर्नीचर केया है?


फर्नीचर, जिसके बी घर का कोई भी काम अधुरा है।एक सम्पूर्ण घर बनाने के लिए फर्नीचर का होना अनिवार्य है।चाहे ओह अच्छा हो या नहीं इसमें कोई फर्क नहीं पड़ता।पर घर में फर्नीचर होना चाहिए यह तय है।हमारी धरती पर ना जाने कितने कीसम के पैर है,ओर ना जाने कितने किसम के लकड़ी है।
 इसी लकड़ी से बनाया हुआ, मानव उपयोग में काम आने वाले जैसे की, बैटने के लिए, सोने के लिए, तथा, ओर भी अन्नो कामो के लिए इस्तेमाल किया जाने वाले बस्तुओ को ही हम सरल भाषा में फर्नीचर कहते हैं ।आप को ओर भी गहराई तक समझने के लिए कुछ नाम जैसे कि, चेयरअलमीरालॉकर वुडेन डोर, को फर्नीचर के नाम से जाना जाता हैं।

फर्नीचर के लिए सही लकड़ी केया है ?

आजकल के जमाने में फर्नीचर खरीद ने पहले लकड़ी का चयन करना बहुत जरूरी है।क्युकी आजकल डुप्लीकेट सामान का मार्केट खूब चल रहा है।ओर वाद करे फर्नीचर की तो, यह तो बल नहीं सकते कि कोन सा लकड़ी से बना हुआ है।अगर यह अच्छी लकड़ी से बना हुआ नहीं है है तो , गया सब कुछ पानी में। इतना पैसा लगाके आप जो फर्नीचर ख़रीदा ओह एक दो महीने नहीं बीता ओह बेकार हो गया।क्युकी आप डिजाईन देख के ख़रीदा। लकड़ी कोनसा है यह पता नहीं किया।
 ओर इस में आपका भी कोई गलती नहीं है।क्युकी आजकल बाजार में डुप्लीकेट चीज भी इतनी खूबसूरती के साथ बनाते है कि, देखने वाले उसको देखते ही रहे जाते हैं।पर उसके अंदर की वाद के वारे में किसीको पता नहीं चलता है।इसी लिए कोई भी फर्नीचर खरीदने से पहले लकड़ी का पता जरूर करे।
फर्नीचर बनाने या खरीतने से पहले अच्छी लकड़ी का चयन करना बहुती आवश्यक हैं। क्युकी सही लकड़ी ना होने कारण आपका पसंदीदा फर्नीचर खूब काम समय में नस्ट हो जाएगा।इसीलिए जरूरी है सही लकड़ी का चयन करना।

Furniture keya hai ?

अच्छी लकड़ी, अच्छी डिज़ाइन । आज कल तो नोर्मल लकड़ी में भी इतनी खूबसूरत डिजाईन बना देता है कि हमारे बस में नहीं होता पहेचान करना ,की यह को सा लकड़ी से बनाया गया है । इस धरती में अच्छी लकड़ी का कमी नहीं है। कोई भी फर्नीचर बनाने से पहले अच्छी लकड़ी चुने।

कुछ अच्छी लकड़ी का नाम:--

(1)शीशम लकड़ी ।

(2)- कटहल लकड़ी ।

(3)- देवदार लकड़ी ।

(4)- टिक लकड़ी ।

(5)-  शाल लकड़ी।  ओर भी अनेक ।

फर्नीचर केया है यह तो आप जान चुके हैं।अभी देखते है कुछ अच्छे लकड़ी से बना हुआ फर्नीचर के वारे में जानते है।जो लकड़ी का नाम आप देख रहे हैं ओह लकड़ी फर्नीचर के लिए बिल्कुल परफेक्ट लकड़ी है। मै उम्मित करूंगा कि आप फर्नीचर खरितने वक्त यह लकड़ी का ध्यान दे । ओर ऊपर जो नाम देखा ओहि लकड़ी का चयन करे।

कुछ अच्छे फर्नीचर के वारे में जानिए

(1)  शीशम लकड़ी:--

Furniture keya hai ?

यह लकड़ी का बना हुआ एक लॉकर है। इसकी डिज़ाइन देखा अपने। बहुती खूबसूरती के साथ डिज़ाइन किया गया है। आप जानते है  कोण सा लकड़ी से यह  लॉकर डिज़ाइन किया गया ? यह  लॉकर शीशम लकड़ी लकड़ी से बनाया गया है । 

Furniture stores

शीशम एक भारतीय , बहुपयोगी वृक्ष है।  इसकी लकड़ी तथा पत्तियां बहुती कम का होता है। इसकी पत्तियां पशु के लिए एक अच्छा खराक है। लकड़ी का तो को तुलना ही नहीं।भारत में शीशम का लकड़ी नंबर वन हैं।

      (2)- कटहल लकड़ी ।

Furniture keya hai ?
कटहल लकड़ी से  बहुती खूब सूरत का दरवाजेअलमीरा, लॉकर  आदि  डिज़ाइन किया जाता है।
कटहल मध्यम वर्ग की एक वृक्ष हैं। इसका फल तथा पत्ते दोनों ही काम मैं आते हैं। कटहल का फल  बहुती सुंदर ओर मीठा होता है । इसका कच्चा फल बहुती लाजवाब सब्जी बनाने में प्रसिद्ध हैं। कटहल का बीज का भी कोई जवाब नहीं।सब्जी तथा भून के खाया जाता हैं।

Furniture keya hai ?

अभी आते हैं इसका लकड़ी के वारे में, कटहल का लकड़ी बहुती मजबूत ओर अच्छी होते है । यह लकड़ी से  अच्छे अच्छे डिजाईन का फर्नीचर बनाया जाता है। आपके लिए,, मेरी यह कहना है कि घर में अगर फर्नीचर बनाना चाहते हैं तो कटहल का लकड़ी से आप निसंदेह बना सकते है ।

        (3)- देवदार लकड़ी:--

यह लकड़ी भी बहुती लाजवाब है।देवदार एक लम्बी उम्र वाले मजबूत वृक्ष है । पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जाने वाला यह वृक्ष से कोई भी फर्नीचर बना सकते है। बहुती अच्छा लकड़ी है ।आप इस लकड़ी से फर्नीचर बनाए। अच्छी लकड़ी अच्छी डिजाईन।बोले तो देवदार का लकड़ी।
हमेसा लोग एकी सवाल करते है कि फर्नीचर बनाए तो किस लकड़ी से बनाए ?  इस सवाल का जवाब यही है ।हम जो लकड़ी का नाम बताया यह लकड़ी से अच्छा, ओर कोई हमने नहीं देखा या सुना, खासकर भारत में

Furniture stores

                (4)- टिक लकड़ी :---

टिक लकड़ी फर्नीचर बनाने के लिए बहुती लाजवाब और मजबूत लकड़ी है।आप घर के फर्नीचर के लिए इस लकड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस लकड़ी का फर्नीचर बहुती डिज़ाइनर ओर खूब सूरत बनते है।ओर इस लकड़ी से बना हुआ फर्नीचर बहुत लंबी समय तक ठीक रहेत है ।

Furniture keya hai ?

Conclusion ( निष्कर्ष ) 

अभी तक आप लोग, फर्नीचर केया है? ओर सबसे अच्छे फर्नीचर के वारे में इमेज ओर फोटो के साथ पूरे जानकारी प्राप्त की है। हम उम्मीद करते हैं कि, हमारे पेश किया गया जानकारियां आप लोगो को जरूर अच्छा लगा होगा। इस पूरे जानकारी में अगर आपके मन में कुछ सवाल हो तो हमे कॉमेंट करके जरूर बताए।
  आप देख रहे है फर्नीचर डिजाइन फ़ोटो ।लकरी की हर एक फर्नीचर के डिजाइन,फोटो इमेजेस यहां उपलब्ध है।आप देखे पसंद करे।ओर इमेजेस को डाउनलोड करे।फिर ओह इमेज देख कर एक अच्छा डायनिंग टेबल खरीदे।हमारे साइट में केबोल फर्नीचर का फोटो,इमेजेस मिलेगा।


Previous Post
Next Post
Related Posts